Thursday, December 2, 2021

भोपाल में कोरोना वार्ड में वीडियो कॉलिंग की सुविधा हुई शुरू , मरीज दिन में एक बार कर सकता है अपने परिजनों से बात

भोपाल के हमीदिया अस्पताल में रेमडेसिविर इंजेक्शन चोरी होने के बाद यहा के इलाज पर सवाल उठने लगे थे। मरीजों के स्वजन को इलाज से जुड़ी जानकारी नहीं मिलने के कारण कई बार विवाद और आरोप की स्थिति भी बन रही थी। इस समस्या को दूर करने के लिए जिला प्रशासन ने एक नया तरीका निकाला। बता दे कि भर्ती मरीज के इलाज और उनके स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी स्वजन को सीधे परिवार के सदस्य को उपलब्ध कराने के लिए दिन में एक बार उनके परिवार वालों से वीडियो कॉलिंग पर बातचीत कराई जा रही है।

दरअसल हमीदिया अस्पताल के कोविड वार्ड में मरीज अपना इलाज करा रहे हैं। कोविड वार्ड में परिवार के सदस्य आ नहीं सकते, इसलिए उनका पूरा परिवार उनकी चिंता में रहता है। परिवार के सदस्य खुद संक्रमित होने के खतरे के बीच भी दिनभर इसीलिए हमीदिया अस्पताल के परिसर में घूमते रहते थे कि किसी तरह एक बार उनसे बात हो जाए।

बता दे कि यह व्यवस्था कोरोना वालेंटियर बने कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं को सौंपी गई है। इस प्रयास से न सिर्फ परिवार के सदस्यों को राहत मिलती है बल्कि मरीजों को भी स्वस्थ होने में मदद मिलती है। वीडियो कॉल पर बात करवाने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को टैबलेट्स उपलब्ध कराए गए है। हर स्वास्थ्य कर्मी को चार से पांच मरीजों की जिम्मेदारी दी गई है।

ताजा समाचार

Related Articles