Saturday, July 24, 2021

तमाम Exit Polls में महागठबंधन को स्पष्ट बहुमत, मुख्यमंत्री पद के लिए तेजस्वी बने पहली पसंद

बिहार विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान खत्म होने के साथ ही विभिन्न मीडिया समूहों के एग्जिट पोल्स के नतीजे सामने आ गए हैं। जिनमें ज्यादातर समूह महागठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलता हुआ दिखा रहा है। पोल्स में मुख्य बात यह है कि यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पछाड़ते हुए तेजस्वी यादव पहली पसंद बनकर उभरे हैं।

एक्जित पोल्स के अनुसार महागठबंधन को 180 सीटों तक मिलने की संभावना है। जारी किए गए सर्वे में न्यूज 18- चाणक्य ने महागठबंधन को 180 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है । वहीं एनडीए के हिस्से में 55 सीटें जाने की संभावना दी है।


इंडिया टुडे के लिए एक्सिस माइ इंडिया के सर्वे में महागठबंधन को 139 से 161 सीटें तक मिलने की संभावना जताई गई है। वहीं एनडीए का आंकड़ा 69 से 91 तक जा सकता है।


इसके अलावा एबीपी न्यूज-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक महागठबंन के खाते में 108 से 131 सीटों की संभावना है वहीं एनडीए को 104 से 128 तक सीटें मिल सकती हैं।


रिपब्लिक- जन की बात के सर्वे में महागठबंधन के लिए 118 से 138 सीटों का अनुमान लगाया गया है और एनडीए के खाते में 91 से 117 सीटें जाती दिखाई गई हैं।


इसके अलावा टाइम्स नाउ- सी वोटर ने महागठबंधन के खाते में 120 और एनडीए के खाते में 116 सीटें जाने का अनुमान लगाया गया है

दैनिक भास्कर ने दिया एनडीए को बहुमत


हालांकि, बाकी सभी एग्ज़िट पोल से अलग दैनिक भास्कर के अनुमान में एनडीए को बिहार में बहुमत मिलता दिखाया गया है। भास्कर ने एनडीए को 120-127 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है, जबकि महागठबंधन को 71-81 सीटें मिलने की बात कही गई है। वहीं इस एग्जिट पोल में एलजेपी के लिए अच्छी खबर है। एलजेपी को इसमें 12-23 सीटें दी गई हैं और अन्य पार्टियों को 19-27 सीटें मिलती बताई गई हैँ।

मुख्यमंत्री के लिए तेजस्वी पहली पसंद


एग्जिट पोल में महत्वपूर्ण बात यह है कि यहां मुख्यमंत्री पद के लिए पसंद में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को पछाड़ दिया है। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के मुताबिक बिहार के 44 फीसदी लोगों की पसंद तेजस्वी यादव हैं। वहीं, इस रेस में नीतीश कुमार पीछड़कर 35 फीसदी पर पहुंच गए हैं। वहीं एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान को महज 7 फीसदी लोग ही मुख्यमंत्री का पसंद मानते हैं।

बता दें कि चुनाव संपन्न होने के बाद अब नतीजों के लिए सभी को 10 नवंबर का इंतजार है।

ताजा समाचार

Related Articles