Monday, August 8, 2022

भारत और 4 अन्य देशों ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करने का संकल्प लिया,जानिए कौन से हैं अन्य देश

भारत ने G7 देशों और चार आमंत्रित देशों के साथ, सोमवार को ‘2022 रेजिलिएंट डेमोक्रेसीज स्टेटमेंट’ पर हस्ताक्षर किए, जिसमें उन्होंने “नागरिक समाज के अभिनेताओं की स्वतंत्रता, स्वतंत्रता और विविधता की रक्षा” और “अभिव्यक्ति और राय की स्वतंत्रता की ऑनलाइन और ऑफलाइन रक्षा” के लिए प्रतिबद्ध किया।

जर्मनी में जी -7 शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के भाग लेने के बाद चार पन्नों के बयान में कहा गया है, “हम, जर्मनी, अर्जेंटीना, कनाडा, फ्रांस, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका के नेता, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ, हमारे लोकतंत्रों के लचीलेपन को मजबूत करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।

हम लोकतांत्रिक व्यवस्था के सभी साहसी रक्षकों की जय करते हैं जो उत्पीड़न और हिंसा के खिलाफ खड़े हैं, और विश्व स्तर पर लोकतांत्रिक समाजों के लचीलेपन में सुधार के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को आगे बढ़ाएंगे, ”यह कहा। हस्ताक्षरकर्ताओं ने कहा कि लोकतंत्र “खुली सार्वजनिक बहस, स्वतंत्र और बहुलवादी मीडिया” और “ऑनलाइन और ऑफलाइन सूचनाओं के मुक्त प्रवाह” को सक्षम बनाता है, नागरिकों और निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए वैधता, पारदर्शिता, जिम्मेदारी और जवाबदेही को समान रूप से बढ़ावा देता है।

नेताओं ने मानवाधिकार रक्षकों और भ्रष्टाचार को उजागर करने वाले सभी लोगों की सुरक्षा के लिए कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया; अकादमिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देना और लोकतांत्रिक बहस में वैज्ञानिक साक्ष्य और अनुसंधान की भूमिका को मजबूत करना; नागरिक स्थान की रक्षा करना, और पारदर्शी, जवाबदेह, समावेशी और भागीदारीपूर्ण शासन को बनाए रखना, जिसमें नागरिक और राजनीतिक जीवन में महिलाओं की पूर्ण, समान और सार्थक भागीदारी और नेतृत्व को आगे बढ़ाना शामिल है।

सात का समूह (G7) कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका से मिलकर बना एक अंतर-सरकारी राजनीतिक समूह है। भारत के अलावा, G7 शिखर सम्मेलन के मेजबान जर्मनी ने भी अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को वैश्विक दक्षिण के लोकतंत्रों को अपने भागीदारों के रूप में मान्यता देने के लिए अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था।

ताजा समाचार

Related Articles