घोषणा के डेढ़ महीने बाद भी अब तक जारी नहीं हुआ प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन, शासन ने जारी किए थे 7500 पदों पर भर्ती के आदेश

भोपाल। मध्यप्रदेश के शासकीय विद्यालयों में इस सत्र में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी होनी थी। राज्य शासन की ओर से जनवरी में घोषणा की गई थी कि 28 फरवरी से प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा। घोषणा को डेढ़ माह बीतने के बाद भी अब तक विज्ञापन जारी नहीं हुआ है।

प्राथमिक शिक्षक के 7500 नए पदों के लिए पिछले साल स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 26 नवंबर को आदेश जारी किया गया था, लेकिन 18,527 पदों की भर्ती प्रक्रिया के तहत नियुक्ति प्रक्रिया चलने के कारण अन्य नई भर्तियां शुरू नहीं की जा सकीं थी, जबकि यह भर्ती 28 फरवरी 2023 से शुरू हो जानी थीं। आदेश के अनुसार अकादमिक सत्र 2023-24 के लिए विभाग द्वारा पदों का विस्तृत विवरण, नियम,निर्देश, प्रक्रिया, आरक्षण आदि की जानकारी एमपी आनलाइन पोर्टल पर 28 फरवरी से उपलब्ध होनी थी, लेकिन अब तक नहीं हुई।

मध्यप्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के एक लाख से भी अधिक पद खाली हैं। इसके बावजूद भी सिर्फ 7500 पदों पर भर्ती करने के आदेश जारी किए गए हैं। वहीं अब अभ्यर्थियों ने 51 हजार पदों पर भर्ती करने की मांग की है। अभ्यर्थियों का कहना है कि वर्तमान में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 के तहत 18,527 पदों की भर्ती प्रक्रिया जारी है।

इसके बाद होने वाली आगामी भर्तियों के लिए पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके अभ्यर्थियों को एक और चयन परीक्षा से गुजरना होगा। इसके बावजूद भी करीब 82 हजार प्राथमिक शिक्षकों के पद खाली रह जाएंगे।खाली पदों को लेकर अभ्यर्थियों की मांग है कि अधिक पदों पर भर्ती की जाए। वहीं 7500 पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए अब तक कोई शेड्यूल भी जारी नहीं किया गया है।

spot_img

ताजा समाचार

Related Articles