Wednesday, December 1, 2021

मध्यप्रदेश में हुई Cowin वेबसाइट हैक,मुंबई से हो रहीं है हैकिंग

मध्य प्रदेश में रेमडेसिविर की कालाबाजारी के बाद एक चौका देने वाली खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि इंदौर में वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक को लेकर लोगों ने प्रशासन से साइट के हैक होने की शिकायत की है। हालांकि इससे पहले डॉ. प्रवीण जड़िया ने कलेक्टर से साइट हैकिंग की शिकायत की थी।

बता दें कि शहर में वैक्सीन लगवाने के लिए बड़ी संख्या में लोग अपनी बारी का इंतजार कर रहे है। वहीं आयुष तिवारी (साइबर लॉ प्रोफेशनल) ने भी स्लॉट बुक करने का प्रयास किया था। फिर कई बार बुक करने पर वे अपने नजदीकी वैक्सिन सेंटर गए जहां उन्होंने देखा कि कुछ युवा टेलीग्राम पर एक ग्रुप के माध्यम से अन्य लोगों को जानकारी शेयर कर रहे हैं कि उन्हें कैसे स्लॉट बुक करना चाहिए।

आयुष ने जब पूरी जानकारी निकाली तब पता चला कि मुंबई का रहने वाला हैकर टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से वेब एपीआई एक्सेस के माध्यम से गवर्नमेंट की साइड में गैरकानूनी तरीके से एक्सेस कर रहा है। इस दौरान वैक्सीन स्लॉट खुलते ही सभी स्लॉट बुक कर ले रहा है।

बता दे कि इंदौर आईजी हरिनारायण मिश्र ने कहा कि गैरकानूनी तरीके से शासकीय या अन्य साइट को हैक करना आईटी एक्ट के प्रावधानों का उल्लंघन है। उन्होंने आगे कहा कि इस मामले में जानकारी जुटाई जा रही है यदि जांच में युवक द्वारा दिए गए सबूत सही पाए जाते हैं तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ताजा समाचार

Related Articles