Thursday, July 7, 2022

अग्निपथ योजना का देशभर में विरोध, भारत बंद के दौरान कई शहरों में लगा ताला|

केंद्र सरकार द्वारा अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद पिछले कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों में बढ़ते हिंसक विरोध के बीच भारत बंद का आह्वान किया गया है। युवा इस योजना की शर्तों के पक्ष में नहीं हैं, जिसमें चार साल की सेवा और पेंशन प्रणाली को वापस लेना शामिल है। इस योजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 जून को मंजूरी दी थी।

अग्निपथ योजना को लेकर सोमवार (20 जून, 2022) को ‘भारत बंद’ के आह्वान के बीच कई राज्य सरकारों ने अपनी सुरक्षा कड़ी कर दी है। बिहार सरकार ने 20 जिलों में इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। सशस्त्र बलों के उम्मीदवार दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, पंजाब, झारखंड और असम सहित 11 राज्यों में आंदोलन कर रहे हैं।

केंद्र सरकार द्वारा सशस्त्र बलों की तीनों सेवाओं में युवाओं की भर्ती के लिए विवादास्पद अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद पिछले हफ्ते बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। केंद्र सरकार भी इस योजना का बचाव करती रही है, यह समझाते हुए कि चार साल बाद सेवानिवृत्त होने वाले रंगरूटों या ‘अग्निवर’ को वित्तीय सहायता दी जाएगी। रेल मंत्रालय ने सोमवार को कहा, “अग्निपथ योजना पर आंदोलन के कारण, 181 मेल एक्सप्रेस रद्द और 348 यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गईं। आंशिक रूप से रद्द की गई 4 मेल एक्सप्रेस और 6 यात्री ट्रेनें हैं। कोई भी ट्रेन डायवर्ट नहीं है।”

केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन के कारण रविवार को 483 ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गईं। कांग्रेस “युवा विरोधी” अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ सोमवार को देश भर में “शांतिपूर्ण” विरोध प्रदर्शन करेगी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय भी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे. दिल्ली के पड़ोसी इलाकों फरीदाबाद और नोएडा में, दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144, जो चार या अधिक व्यक्तियों के इकट्ठा होने पर रोक लगाती है, लागू की गई है।

राजस्थान

राजस्थान के जयपुर में विरोध प्रदर्शन के कारण कानून-व्यवस्था में गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए रविवार शाम छह बजे से 18 अगस्त की मध्यरात्रि तक धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. इस बीच, भारतीय सेना ने कल अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना के तहत बल में शामिल होने के इच्छुक संभावित आवेदकों के लिए नियम और शर्तें और संबंधित विवरण जारी किए। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 जून को भारतीय युवाओं के लिए अग्निपथ नामक सशस्त्र बलों की तीन सेवाओं में सेवा देने के लिए एक भर्ती योजना को मंजूरी दी और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा।

झारखंड

झारखंड में सोमवार (आज) स्कूल बंद रहे। कक्षा 9 और 11 की चल रही परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है, “कुछ संगठनों द्वारा आहूत बंद को देखते हुए, यह निर्णय लिया गया है कि सभी सरकारी, साथ ही निजी स्कूल, सोमवार को बंद रहेंगे,” स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग सचिव राजेश कुमार शर्मा ने रविवार को यह जानकारी दी।

केरल

केरल में पुलिस ने सभी छुट्टियां रद्द कर दी हैं। पूरा पुलिस बल ड्यूटी पर रहेगा। वे हिंसा या सार्वजनिक संपत्ति के विनाश में लिप्त किसी को भी गिरफ्तार करेंगे। राज्य के पुलिस प्रमुख (एसपीसी) अनिल कांत ने कर्मियों को जनता के खिलाफ हिंसा को रोकने के साथ-साथ व्यवसायों को जबरन बंद करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। एसपीसी ने जिला पुलिस प्रमुखों को 20 जून को अदालतों, केएसईबी कार्यालयों, केएसआरटीसी, निजी बसों के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों और संस्थानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

फरीदाबाद

फरीदाबाद में पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है। उन्होंने शहर के लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है. “भारत बंद के आह्वान पर फरीदाबाद पुलिस द्वारा कानून व्यवस्था की दृष्टि से सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। फरीदाबाद में कानून-व्यवस्था पूरी तरह से कड़ी है। इसके लिए विभिन्न पुलिस चौकियों को लगाकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। फरीदाबाद में, “पुलिस ने कहा। पुलिस कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए करीब 2,000 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात करेगी। बदमाशों पर नजर रखने के लिए वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

ताजा समाचार

Related Articles