Tuesday, October 26, 2021

बीमारियों पर रिसर्च के लिए अलग संस्थान खोलेगी मध्यप्रदेश सरकार, पिंक कैम्पेन की भी होगी शुरुआत

वैश्विक महामारी कोरोना के पहले और दूसरे चरण में भयावह हुई स्थिति के बाद जागी शिवराज सरकार अब बीमारियों की रिसर्च के लिए एक पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट की स्थापना करने जा रही है जिसमे अलग-अलग बीमारियों पर रिसर्च किया जाएगा।

मामले की जानकारी देते हुए प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि इस मुद्दे पर मेरी सीएम के साथ चाय पर चर्चा हुई है। इस दौरान मैंने उन्हें अपने विभाग के कार्यो के बारे में भी अवगत कराया है।

पिंक कैम्पेन अभियान की होगी शुरुआत

महिलाओं में बढ़ते ब्रेस्ट कैंसर के मामलों पर मंत्री ने कहा कि महिलाओं में कैंसर की बीमारी फैल रही है जिसे महिलाएं सामाजिक ताने-बाने के कारण छुपा जाती हैं। और सही समय पर इलाज नहीं मिलने पर यह लाइलाज हो जाती है। इसलिए हम पिंक कैम्पेन अभियान की शुरुआत करेंगे। डॉक्टर्स एक्सपर्ट की टीम बनाई जाएगी और महिलाओं में कैंसर की जांच की जाएगी।

प्रदेश सरकार द्वारा 21 जून को करवाये जा रहे कोरोना वैक्सीन के मेगा इवेंट की जानकारी देते हुए सारंग ने कहा कि 21 तारीख को हम हर वर्ग को फ्री वैक्सीन देंगे। प्रदेश में 7 हज़ार सेंटर में 10 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान में सभी वर्गों को जोड़ो जा रहा है।

बढ़ते ब्लैक फंगस के मामलों पर प्रतिक्रिया देते हुए मंत्री ने कहा कि सभी मरीज़ो को इलाज दिया जाएगा। संबंधित दवाइयों के लिए व्यवस्था की गई है। सरकार इसके लिए सभी सकारात्मक कदम उठा रही है।

नदियों और सीवेज में कोरोना संक्रमण पाए जाने पर सारंग ने कहा यह गंभीर विषय है जब तक इस पर शोध नहीं हो जाता टिप्पणी करना सही नहीं है।

ताजा समाचार

Related Articles