Friday, September 24, 2021

भारत-अमेरिका हिन्दी मैत्री सम्मेलन रविवार को

इंदौर। हिन्दी भाषा के अंतरराष्ट्रीय प्रचार और अमेरिका में हिन्दी की स्थिति और चुनौतियाँ सहित हिन्दी के मार्ग से भारत-अमेरिका में कैसे बढ़ेगी मैत्री जैसे गंभीर विषयों पर मातृभाषा उन्नयन संस्थान एवं अमेरिका की हिन्दी प्रचार संस्था हिन्दी यूएसए मिलकर वर्चुअल विमर्श रविवार शाम को आयोजित कर रहे हैं।

इस आयोजन मे हिन्दी यूएसए के संस्थापक देवेंद्र सिंह, आकाशवाणी दिल्ली के पूर्व उपमहानिर्देशक लक्ष्मी शंकर वाजपेयी, मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ एवं हिन्दी यूएसए के स्वयंसेवक सुशील अग्रवाल बतौर वक्ता सम्मिलित होंगे तथा इस विमर्श का संचालन संस्थान के राष्ट्रीय सचिव गणतंत्र ओजस्वी करेंगे।

इस विमर्श का मुख्य उद्देश्य हिन्दी भाषा का प्रचार-प्रसार करना और भारत और अमेरिकी व्यापारिक संवर्धन में हिन्दी की भूमिका के बारे में दोनों देशों की जनता को जागृत करना हैं।मातृभाषा उन्नयन संस्थान के अध्यक्ष डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ ने बताया कि ‘संस्थान का प्रयास है कि हिन्दी का दायरा सम्पूर्ण विश्व में फैले और लोग हिन्दी के महत्त्व को समझते हुए इसे अपनाएँ।’हिन्दी मैत्री सम्मेलन में अमेरिका और भारत से सैंकड़ो श्रोता जुड़ेंगे। इसका लाइव प्रसारण यूट्यूब आदि माध्यमों पर भी होगा।

ताजा समाचार

Related Articles