सेक्‍स के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ।

0
76

स्‍वस्‍थ्‍ा दिल

सेक्‍स हमारे जीवन का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है और यह पूरे शरीर को प्रभावित करता है। यह दिल की कार्यक्षमता को भी बढ़ाता है। सेक्‍स के दौरान दिल की धड़कन 70 से बढ़कर 150 के आस-पास हो जाती है जो कि दिल के लिए फायदेमंद है। एक अध्‍ययन के अनुसार सप्‍ताह में तीन बार सेक्‍स करने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना 50 प्रतिशत तक कम होती है।

प्राकृतिक दर्द निवारक

सेक्‍स करने से शरीर में एंडॉर्फिन की मात्रा बढ़ती है जो कि एक प्राकृतिक दर्द निवारक है। एंडार्फिन एक न्‍यूरोट्रांसमिटर है जो जिसका उत्‍पादन एक्‍सरसाइज, दर्द, उत्‍साह और प्‍यार के समय हाइपोथैलमस और पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा होता है। एंडॉर्फिन हार्मोन जब खून के जरिए दिमाग में पहुंचता है तो आनंद का एहसास होता है यह एक नैचुरल पेन किलर है।

तनाव मिटाने वाली दवा

सेक्स निम्न रक्त चाप में मस्तिष्क और शरीर का तनाव घटाने में मदद करता है। नियमित सेक्स करने से शरीर तनावपूर्ण दशाओं का बेहतर सामना करने के लिए तैयार होता है और आपका ब्लड प्रेशर बढ़ने नहीं देता। इससे आपको रोजमर्रा के जीवन में स्थितियों का बेहतर ढंग से सामना करने में मदद मिलती है।

इम्‍यून सिस्‍टम

सेक्स प्रतिरक्षा तंत्र (इम्यून सिस्टम) को मज़बूत करके आपको संक्रमणों और बीमारियों से बचाए रख सकता है। एक सप्ताह में एक या दो बार सेक्स  करने से सामान्य सर्दी जुकाम और दूसरे संक्रमणों से आपको सुरक्षा मिलती है।

पोर्न के बारे में वो सब कुछ जो आप जानना चाहते है .

मांसपेशियों के लिए

सेक्स करने से मसल्स और हड्डियां मजबूत होती हैं। जो महिलाएं कम सेक्स करती हैं उनको मीनोपॉज के बाद ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है और इसके चांसेस ज्यादा रहते हैं। रेग्युलर सेक्स से ऑस्ट्रोजन हार्मोन का रिसाव ज्यादा होता है जो कि फायदेमंद है।

कैंसर के लिए

एक यूरॉलजी इंटरनेशनल के ब्रिटिश जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक सेक्स से पुरुषों में प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है। रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग 30 साल से कम उम्र के हैं, सेक्स से उनमें भविष्य में प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है। जबकि 30 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में रेगुलर सेक्स से प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

व्यायाम के रूप में

सेक्स एक बेहतरीन व्यायाम की तरह है, क्योंकि सेक्स के दौरान शरीर की सभी मांसपेशियां खिंचती और खुलती हैं। सेक्स आपकी अतिरिक्त कैलोरी जलाने में भी मदद करता है और यह व्यायाम करने का सबसे आनंददायक तरीका है। पूरी क्षमता से की गई एक बार सेक्स क्रिया से उतनी कैलोरी जल जाती है जितनी कैलोरी पन्द्रह मिनटों तक ट्रेड मिल पर ब्रिस्क वॉक करने पर खर्च होगी।