Newbuzzindia: रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने 2023 में पहली बुलेट ट्रेन चलाने का भरोसा जताया है। उन्होंने कहा कि हमने इस प्रोजेक्ट के चरणों के बारे पहले ही बात कर ली है और यह भारतीय उपमहाद्वीप में नये युग की शुरुआत होगी।

गौरतलब है की मोदी सरकार आने के बाद से ही मोदी ने बुलेट ट्रेन, स्मार्ट सिटी और डिजिटल इंडिया जैसी महत्वकांशी योजना शुरू की थी । उम्मीद की जा रही थी की मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भारत को अपनी पहली बुलेट ट्रेन मिल जाएगी । लेकिन सुरेश प्रभु के इस बयान के बाद से ये साफ़ हो गया है की बुलेट ट्रेन के लिए अभी भारत को और इंतज़ार करना होगा ।

पहली बुलेट ट्रेन मुम्बई से अहमदाबाद के बीच 508 किमी के लिए चलेगी जो दो घण्टे में अपना सफर तय करेगी। इसकी अधिकतम रफ्तार 350 किमी और सामान्य रफ्तार 320 किमी होगी। मुम्बई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन में बैठे यात्री समुद्र के अन्दर से यात्रा करने का रोमांच भी महसूस कर सकेंगे।

मुम्बई-अहमदाबाद के बीच 508 किमी की दूरी तय करने वाली बुलेट ट्रेन में 21 किमी का सुरंग समुद्र के अन्दर है। 97,636 करोड़ लागत वाले इस प्रोजेक्ट में 81 फीसदी पैसा लोन द्वारा जापान से लिया जाएगा। यह लोन 50 वर्षों के लिए 0.1 फीसदी के वार्षिक ब्याज के साथ 15 वर्ष के अधिस्थगन पर मिलेगा। 

NewBuzzIndia से फेसबुक पे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें..
**Like us on facebook**
[wpdevart_like_box profile_id=”858179374289334″ connections=”show” width=”300″ height=”150″ header=”small” cover_photo=”show” locale=”en_US”]

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.