#Newbuzzindia/नई दिल्ली | 2014 में केंद्र में भाजपा के आने के बाद जब से रेलवे की कमान सुरेश प्रभु ने संभाली है तब से ही रेलवे, रेल यात्रियों को अनेक तरह की नवीन सुविधायें देते आ रहा है।

कुछ महीनों पहले जब रेलवे में एक नया एक्सपेरिमेंट किया गया जिसमे लोगो को शिकायत ट्विटर पर सुनी जाने लगी और उसका त्वरित समाधान भी किया जाने लगा। यह विचार रेल के प्रभु ‘सुरेश प्रभु’ का था। इस विचार की सफलता के बाद प्रभु के एक और नई सुविधा रेल यात्रियों को देने का मन बना लिया है जिसमे यात्रियों की समस्या को जल्द से जल्द सुना जाएगा और तुरंत समाधान भी किया जाएगा।

दरअसल, रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने Twitter के बाद अब सोशल मीडिया साईट Facebook पर भी समस्या सुनने का तरीका ईजाद किया है। जो ज्यादा से ज्यादा लोगो को सुविधा और समस्या से समाधान दिलाने के लिए कारगर होगा।

ऐसे करे Facebook पर शिकायत :-
रेल यात्री अपनी शिकायत या सुझाव इंडियन रेलवे इंडिया के फेसबुक पेज पर जाकर कर सकते हैं।

रेलवे के इस ऑफिशियल फेसबुक पेज की निगरानी रेलवे बोर्ड के कर्मचारी-अधिकारी 24 घंटे करेंगे, ताकि रेल यात्रियों को हो रही परेशानी की त्वरित कार्रवाई की जा सकें।

इस मौके पर रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को कहा कि ट्विटर लाखों यात्रियों की शिकायत और सुझाव देने का सशक्त माध्यम बन चुकै है, इसे आगे बढ़ाते हुए अब फेसबुक को भी इसमें जोड़ा जा रहा है, अब जैसे ही रेल यात्री शिकायत करेंगे, वो स्वतः ही संबंधित डिविजनल रेलवे मैनेजर यानि डीआरएम के पास पहुंच जाएगी, रेलवे बोर्ड सोशल मीडिया सेल दिन-रात इस पेज की निगरानी करेगा, इसके साथ ही कार्रवाई की जानकारी शिकायतकर्ता को फेसबुक पेज के माध्यम से ही दे दिया जाएगा।

रेल के ‘प्रभु’ ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि “अभी रोजाना करीब 7 हजार रेल यात्री अपनी शिकायत और सुझाव ट्विटर के माध्यम से भेज रहे हैं, मालूम हो कि ट्विटर पर रेलवे करीब 10 लाख लोगों से जुड़ें हुआ है, फेसबुक पर पेज की वजह से उन्हें एक और नया प्लेटफॉर्म मिलेगा, प्रभु ने कहा कि नई श्रेणी की ट्रेनों हमसफर और दीनदयाल के कोच के डिजाइन भी बनकर तैयार हो गए हैं, इसे भी रेलवे की वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा, ताकि आम लोग इस पर भी अपने विचार साझा कर सकें, और कुछ सुझाव दे सकें।

Posted from WordPress for Android

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.