आजकल मार्केट में लोगों को ठगने के नए-नए तरीके आ गए हैं। कोई ऑनलाइन क्लिक्स के नाम पर ठग रहा है तो कोई पुराना चिट फण्ड का सहारा ले रहा है। लोग भी इस मामले में ज़रा सी कोताही बरतते हैं और उनको भारी नुकसान झेलना पड़ता है।

लोग अब फ़ोन कर के भी आपको ठगने की फ़िराक में हैं। हम एटीएम का पिन पूछने वाले गिरोह की बात नहीं कर रहे बल्कि ये नए अपराधी आपसे ही हामी भरवा कर आपका पैसा गायब कर देने का हुनर जानते हैं। ये लोग आपसे कुछ ऐसा कहते हैं जिसका जवाब आपको बिल्कुल नहीं देना चाहिए।

आमतौर पर जब आप किसी को फ़ोन करते हैं या आपको किसी का फ़ोन आता है तो लोग कहते हैं ‘हेलो’। जिसके जवाब में सामने वाला भी हेलो कहता है। लेकिन अब ये ठग आपसे ‘हां’ कहलवाने की फ़िराक में रहते हैं। अगर कोई आपसे फ़ोन पर कहे ‘कैन यू हियर मी?’ तो इस बात का जवाब कभी मत दीजिए।

सीबीएस न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार आप इस सवाल के बदले जो हामी भरते हैं उसका प्रयोग कुछ लोग आपका पैसा लूटने में कर सकते हैं। इस सवाल का प्रयोग करके बहुत से लोग दूसरों को बेवकूफ बना रहे हैं। वो आपके जवाब जो कि हां में होता है को रिकॉर्ड कर लेते हैं और फिर उसका प्रयोग गलत तरह से करते हैं।

जवाब न दें

आप ऐसे वक़्त में कोई जवाब न दें। आपको फ़ोन काट देना चाहिए। ऐसा आप तब करें जब आपके पास कोई अंजान फ़ोन कॉल आए। आपकी एक हां को स्कैम करने वाले इस रूप में प्रयोग कर सकते हैं जैसे आपने किसी बात के लिए हां कहा हो। भले ही आप बाद में मना करें लेकिन ये लोग आपके रिकॉर्ड किए गए ‘हां’ के जवाब को बाद में इस्तेमाल करके बच सकते हैं।इसके अलावा अगर सामने वाला व्यक्ति आपको कोई ख़ास नंबर एंटर करने के लिए बोलता है तब भी ऐसा न करें क्योंकि इससे उनके पास आपकी कई दूसरी जानकारियां भी पहुंच सकती हैं। ऐसे फ़ोन कॉल से बचने के लिए आप अपने फ़ोन में डू नॉट डिस्टर्ब एक्टिवेट करवा सकते हैं।

कोशिश करिए कि कोई भी अंजान व्यक्ति अगर आपसे किसी तरह की कोई जानकारी मांगने की कोशिश कर रहा है तो आप खुद उससे पूछ ताछ करना शुरू कर दें। ऐसे में सामने वाला डर जाएगा और आपको जागरुक देखकर खुद बा खुद पीछे हट जाएगा।