Newbuzzindia: शाहरुख-सलमान-आमिर फिलहाल फिल्म इंडस्ट्री के उन अभिनेताओं में से हैं,‌ जिनके फिल्म साइन करने से मात्र से बॉक्स ऑफिस पर उसकी सफलता की गारंटी मिल जाती है। इतना कि अब 100 करोड़ का आंकड़ा भी बौना लगता है। शाहरुख की पिछली फिल्म ‘दिलवाले’ ने करीब 400 करोड़ कमाई की, लेकिन उनकी टीम और खुद शाहरुख उससे संतुष्ट नहीं थे। कुछ यही आलम सलमान की पिछली फिल्म ‘प्रेम रनत धन पायो’ के साथ भी था।

यहां एक जानने लायक बात है, आज के ठीक 10 साल पहले किसी फिल्म की कमाई का आंकड़ा 100 करोड़ छू जाना चमत्कार माना जाता था, लेकिन आज किसी फिल्म की 400 करोड़ की कमाई संतुष्ट नहीं करा पा रही है। आज शाहरुख खान की पिछली 10 फिल्मों की कमाई के जरिए, हम फिल्मों की कमाई के ट्रेंड में इस बदलाव को करीब से देखने की कोशिश कर रहे हैं।

100 करोड़ क्लब की शुरुआत का श्रेय आठ साल पहले साल 2008 में आई आमिर खान की फिल्म ‘गजनी’ को जाता है। लेकिन इस चमात्कारिक परंपरा को सबसे ज्यादा सींचा शाहरुख खान ने है। सबसे अहम बात यह है कि बॉक्स ऑफिस पर सफल होने के साथ उनकी पिछली 10 फिल्मों को जमकर अवार्ड भी मिले। हालांकि, शाहरुख ने पिछले साल एक सार्वजनिक मंच पर यह बयान दिया कि वह अपनी उम्र का खयाल रखते हुए आने वाले दिनों में वैसी ही फिल्में करना चाहते हैं, जो बॉक्स आफिस पर सफल हों।

लेकिन असल में इसकी शुरुआत उन्होंने साल 2007 से ही कर दिया था और फिल्म का नाम था, ‘ओम शांति ओम’। अगली स्लाइड से जानिए, ओम शांति ओम से फैन तक की शाहरुख की मुख्य भूमिकाओं वाली अंतिम 10 फिल्मों की कमाई।
शाहरुख की एक फिल्म ऐसी भी जो आधा करोड़ नहीं कमा पाई

शाहरुख खान की कमाई के मामले में साल 2007 में आई फिल्म ओम शांत‌ि ओम बड़ी हिट हुई थी। इसके बाद से शाहरुख खान की मुख्य भूमिकाओं वाली ‘फैन’ 10वीं फिल्म है। इनके बीच में उन्होंने कुछ फिल्मों में मेहमान भूमिकाओं में नजर आए थे जैसे, ‘शौर्य, क्रेजी 4, भूतनाथ, किस्मत कनेक्‍शन, लक बाई चांस, बिल्लू, दुल्हा मिल गया, ऑलवेज कभी-कभी, स्टूडेंट ऑफ दि ईयर, बॉम्बे टॉकीज, भूतनाथ रिटर्न्स’ आदि। लेकिन इनकी कमाई से शाहरुख की छवि को कोई नफा-नुकसान नहीं हुआ।

शाहरुख खान की फिल्मों की कमाई के विस्तृत आंकड़े रखने वाली अंग्रेजी वेबसाइट www.indicine.com के मुताबिक शाहरुख स्टारर और दीपिका पादुकोण की बॉलीवुड में एंट्री वाली फिल्म ‘ओम शांति ओम’ की घरेलू बाजार में कमाई 79.5 करोड़ रुपये थी। जबकि विदेशों में इसकी कमाई करीब 20 करोड़ थी। फिल्म 100 करोड़ का जादूई आंकड़ा छूते-छूते रह गई। लेकिन लगता है जैसे शाहरुख ने ठान लिया कि इसके बाद वह कभी भी 100 करोड़ से कम की फिल्म नहीं करेंगे। सबसे अहम बात ये कि इसके लिए शाहरुख खान को फिल्मफेयर बेस्ट ऐक्टर के लिए नामित भी किया गया।

यहां एक दिलचस्प बात यह है कि शाहरुख की पहली फिल्‍म ‘दीवाना’ की पूरी कमाई 7.75 करोड़ थी। जबकि साल 2004 में आई उनकी फिल्म ‘ये लम्हे जुदाई के’ की कमाई 1 करोड़ भी नहीं कमा पाई थी। इसकी कुल कमाई 45 लाख रुपये हुई थी। लेकिन तीन साल बाद ही आई उनकी ‘ओम शांमि ओम’ आखिरी ऐसी फिल्म थी जिसकी कमाई करोड़ में थी। वरना इसके आगे की उनकी सारी फिल्में अरबों कमाने वाली है।

साल 2008 में आई शाहरुख स्टारर और अनुष्का शर्मा के डेब्यू वाली फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ ने केवल घरेलू बाजार में 86.75 करोड़ बटोर लिया था। विदेशों में फिल्म कमाई 30 करोड़ पार थी। यशराज बैनर की इस फिल्म के लिए शाहरुख को फिल्मफेयर बेस्ट ऐक्टर के लिए नामांकित किया गया।‌ फिल्म की कुल कमाई 100 करोड़ पार रही। लेकिन इस फिल्म में भी शाहरुख पर शंका बनी रह गई कि क्या घरेलू बाजार में भी शाहरुख की फिल्में 100 करोड़ कमाने लगेंगी। क्योंकि इसी साल आई आमिर खान की गजनी ने घरेलू बाजार में 100 करोड़ पार कर दिया था।

NewBuzzIndia से फेसबुक पे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें..
**Like us on facebook**
[wpdevart_like_box profile_id=”858179374289334″ connections=”show” width=”300″ height=”150″ header=”small” cover_photo=”show” locale=”en_US”]

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.